Mahindra XUV700 का अब तक का सफर
महिंद्रा की फ्लैगशिप SUV XUV700 ने अगस्त 2021 में लॉन्च होते ही भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। सिर्फ़ चार साल में इसने 3 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर डाली, यानी औसतन हर महीने 6,600 गाड़ियां। याद दिला दें कि जब 7 अक्टूबर 2021 को XUV700 की बुकिंग्स खुलीं, तो पहली 25,000 यूनिट्स सिर्फ़ 57 मिनट में बुक हो गई थीं। यह भारतीय ऑटो इंडस्ट्री का एक रिकॉर्ड था। फेसलिफ्ट वर्ज़न में भी वैसी ही डिमांड देखने को मिल सकती है।
XUV700 Facelift रोड पर स्पॉट
हाल ही में XUV700 Facelift कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई है। इन स्पाई तस्वीरों को देखकर कार लवर्स में एक अलग ही उत्साह है। सोशल मीडिया पर भी लोग इसके नए डिज़ाइन और फीचर्स को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं। टेस्टिंग के बार-बार देखे जाने से साफ है कि इस SUV की एंट्री कभी भी हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे साल 2026 की शुरुआत में यानी जनवरी से मार्च के बीच लॉन्च कर सकती है। हालांकि महिंद्रा ने आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन लगातार हो रहे स्पॉटिंग से साफ है कि फेसलिफ्ट वर्ज़न अब लॉन्च के बेहद करीब है। कार प्रेमियों का कहना है कि अगर महिंद्रा ने वाकई इस बार हाइब्रिड इंजन और नए टेक्नोलॉजी फीचर्स दिए, तो यह SUV फिर से मार्केट में रिकॉर्ड तोड़ेगी।
XUV700 Facelift में क्या-क्या बदलेगा?
इंटीरियर:
- नया ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप
- ज्यादा प्रीमियम डैशबोर्ड और कनेक्टेड टेक
एक्सटीरियर:
- हेडलाइट्स का नया डिज़ाइन, अब इन्हें Creta और Harrier की तरह फॉग लैंप-स्टाइल लोअर हिस्से में लगाया गया है
- अपडेटेड LED DRLs
- नए डिज़ाइन वाले फ्रंट और रियर बंपर्स
- फ्रेश ग्रिल और अलॉय व्हील्स
टेक्नोलॉजी और फीचर्स:
- एडवांस्ड ADAS 2.0
- ऑटो पार्क असिस्ट
- पैनोरमिक सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग
- रियर वेंटिलेटेड सीट्स (6-सीटर वर्ज़न में)
इंजन और हाइब्रिड:
- पहले जैसे ही 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर डीज़ल इंजन
- संभावना है कि कंपनी इसमें हाइब्रिड इंजन वेरिएंट भी पेश करे
XUV700 Facelift का मुकाबला
नई Mahindra XUV700 Facelift का मुकाबला सीधे-सीधे Tata Harrier, Tata Safari, Hyundai Alcazar और Mahindra Scorpio N जैसी SUVs से होने वाला है। Harrier और Safari देखने में दमदार हैं, लेकिन कई लोगों ने इनके साथ टेक्निकल प्रॉब्लम्स और छोटे-छोटे ग्लिच की शिकायतें की हैं। Alcazar भी फीचर्स और कम्फर्ट में अच्छी है, लेकिन एक बड़ी कमी ये है कि इन सबमें से किसी भी SUV में 4x4 system नहीं मिलता। यहाँ XUV700 और Scorpio N आगे निकल जाती हैं, क्योंकि XUV700 में ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) का ऑप्शन है और Scorpio N में तो पूरा का पूरा 4x4 सिस्टम का ऑप्शन मिलता है। आने वाले समय मे इसको और ज्यादा प्रतियोगियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे Tata Sierra और Hundai Creta 7 Seater.
✍️ मेरी राय
जहाँ Scorpio N ज्यादा rugged और off-road SUV है, वहीं XUV700 उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है जिन्हें लक्ज़री, आराम और स्मार्ट फीचर्स चाहिए। अगर इसमें हाइब्रिड इंजन भी आता है, तो यह SUV मार्केट में सच में गेमचेंजर साबित हो सकती है। मेरी राय में, महिंद्रा ने इस बार सही दांव खेला है और XUV700 Facelift फिर से ग्राहकों का दिल जीत लेगी।